zomato share price आज इतना हुआ zomato का शेयर भाव, जाने डिटेल्स

आज इतना हुआ zomato का शेयर भाव, जाने डिटेल्स (zomato share price)

zomato share price
zomato share price

Share Price शेयर बाज़ार में निवेश करने वाले लोग शेयर मार्किट के सभी शेयरों पर नज़र बनाये रखते हैं क्योकि हर दिन शेयर बाजार में कंपनियों के शेयर भाव ऊपर नीचे होते रहते हैं। ऐसे में अगर आप भी एक शेयर बाजार में निवेशक हैं तो आपको भी अपने पोर्टफोलियो के शेयरों पर नज़र जरूर रखनी चाहिए।आज के इस लेख में हम आपको zomato  Share Price  के बारे में बताएँगे कि आज zomato  शेयर का भाव क्या हैं? zomato एक भारतीय  Multinational online कंपनी हैं, zomato एक युवा उद्यमी दीपेन्दर गोयल के idea की वजह से अस्तित्व में आया। इसके फाउंडर दीपेन्दर गोयल ने अपने पुराने दोस्त पंकज चड्ढा के साथ मिलकर zomato की शुरुआत की थी। आज ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी 22 देशों के 10 हजार शहरों में सेवाएं दे रही है। इस कंपनी की स्थापना 2008 में फूडीबे नाम से की गई थी, जिसे 18 जनवरी 2010 को zomato (जोमाटो मीडिया पीवीटी एलटीडी) से बदल दिया गया। 2011 में इसने अपने व्यापार का विस्तार भारत में दिल्ली एनसीआर, मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई, पुणे और कोलकाता में किया। 2012 में कंपनी ने अपने व्यापार को दूसरे देशों में भी बढ़ाने का फैसला किया और इन देशों में यूएई, श्रीलंका, क़तर, यूके, फिलीपींस और दक्षिण अफ्रीका शामिल था। 2013 में इसने ब्राजील, न्यूजीलैण्ड, तुर्की, इंडोनेशिया में भी अपने एप और साइट को तुर्की, इंडोनेशियाई और अंग्रेज़ी भाषा में लांच किया। 2014 में इसने अपने साइट और एप को पुर्तगाली भाषा शुरू करने के साथ साथ 2015 में अपनी सेवाओं को कनाडा, लेबनान और आयरलैंड में भी शुरू किया।

zomato share price
zomato share price

 

यह एक भारतीय Multinational online रेस्तरां खोजने और खाना मंगवाने वाली कंपनी है बाज़ार में हर दिन zomato के भी शेयर भाव में उतार चढ़ाव आता रहता हैं, इसलिए यह आर्टिकल भी हर दिन अपडेट किया जाता हैं ताकि आपको हर दिन का लेटेस्ट zomato Share Price के बारे में जानकारी हो सके। तो चलिए आज zomato शेयर का भाव क्या हैं? जानते हैं। मॉर्गन स्टैटनली (Morgan Stanley) ने जोमैटो पर ‘ओवरवेट’ की रेटिंग दी है. साथ ही प्रति शेयर टारगेट प्राइस 140 रुपये रखा है 23 नवंबर 2023 को शेयर का भाव 113 रुपये पर बंद हुआ था. इस तरह मौजूदा भाव से करीब 24 फीसदी का जोरदार रिटर्न मिल सकता है. इस साल अब तक शेयर करीब 90 फीसदी उछल चुका है. वहीं बीते एक साल का रिटर्न 80 फीसदी रहा है. जबकि 6 महीने में 78 फीसदी के आसपास की तेजी शेयर में आई है.

zomato ने इस महीने के दौरान कंपनी को 36 करोड़ का मुनाफा करवाया था. जबकि पिछले साल की समान तिमाही में कंपनी को 251 करोड़ का नेट लॉस हुआ था. इस तिमाही में कंपनी का रेवेन्‍यू 1661 करोड़ रुपये से 72 फीसदी उछलकर 2848 करोड़ रुपये हो गया. नतीजों के मुताबिक, कंपनी मैनेजमेंट का फोकस प्रॉफिटबिलिटी पर है. कंपनी में ग्रोथ के मजबूत अवसर हैं. स्विगी के मुकाबले zomato लगातार अपना मार्केट शेयर बढ़ा रहे हैं. वित्‍त वर्ष 2019 में कंपनी का मार्केट शेयर 30 फीसदी था. स्विगी का 70 फीसदी था. इस साल zomato का 55 फीसदी मार्केट शेयर हो गया है. साल के अंत तक इसे 57 फीसदी करने का लक्ष्‍य है. जबकि स्विगी का घटकर 44 फीसदी आ गया है.

 

ये हैं इसका 52 Week Highest और 52 Week Lowest!

इस समय zomato कंपनी के शेयर का 52 Week Highest शेयर प्राइस ₹ 126.35 प्रति शेयर हैं और 52 Week Lowest शेयर प्राइस ₹44.35 प्रति शेयर। किसी भी कंपनी में निवेश करने से पहले आपको उसके 52 Week Highest और 52 week Lowest प्राइस के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

हम आशा करते हैं कि इस लेख की मदद से आपको zomato Share Price Today के बारे में जानकारी हो गयी होगी। इस लेख से जुड़ा कोई भी प्रश्न पूछने के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स की मदद लें सकते हैं। ऐसे ही ओर भी कंपनियों के शेयर भाव की जानकारी लेने के लिए हमारे website के साथ जुड़े रहे

आम पूछे जाने वाले प्रश्न: 

शेयर बाजार में निवेशक कंपनियों के शेयर की कीमतों में उतार-चढ़ाव की बारीकी से निगरानी करते हैं। एक निवेशक के रूप में, अपने पोर्टफोलियो में शेयरों पर नज़र रखना अनिवार्य है। यह लेख आज के zomato शेयर मूल्य के बारे में जानकारी प्रदान करता है। zomato एक भारतीय Multinational कंपनी है Zomato IPO की लिस्टिंग 23 जुलाई, 2021 को हुई थी. शेयर 76 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले 116 रुपये लिस्ट हुआ था. शेयर का भाव 16 नवंबर, 2021 को 169 रुपये का ऑल टाइम टच किया. लेकिन उसके बाद से शेयर लगातार बिकवाली देखी गई. जुलाई, 2022 में 40 रुपये तक भी फिसला.

यह भी पढ़ें

GOLD PRICE TODAY JAIPUR? जानिए आज क्या है सोने का भाव आपके शहर में? भारत के 10बड़े शहरों में सोने का भाव ?

 

Leave a Comment